Tuesday, September 19, 2017

श्री छुडानी धाम का फाल्गुन मेला 2017

21-22-23 अगस्त को सर्वोच्य गरीबदासीय पीठ श्री छतरी साहिब छुड़ानी धाम में बन्दीछोड़ गरीब दास साहिब जी का निर्वाण दिवस (भादों मेला) बड़ी ही धूम-धाम से मनाया गया.मेहरबान साहिब श्रीमहन्त दयासागर जी महाराज ने पंथमाताश्री ओमवती जी से आशीर्वाद लेकर प्रात: 10 बजे बन्दीछोड गरीब दास साहिब जी की वाणी का अखंड पाठ प्रकाश किया । इस मोके पर हजारो भक्तों को सत्संग की ज्ञान गंगा में डुबकी लगवाई ।








छुडानी धाम में पहले दिन हजारों भक्तों ने धाम में पहुंचकर छतरी साहब मंदिर में मत्था टेका । इस मोके पर महंत दयासागर जी ने मेले में आए भक्तों को प्रवचन देते हुए कहा कि “गुरु ही अज्ञान को दूर कर सकता है। हमारे शरीर के अंदर ही परमात्मा का वास है, लेकिन अज्ञान रुपी सर्प ने हमारी अच्छाइयों व हमारे गुणों को डस लिया है । इसलिये हमने मनुष्य शरीर प्राप्त करके भी असली उदेश्य प्राप्त नही किया है।जिस प्रकार नेवला एक जड़ी को सूंघकर सर्प को डंक मारता है, उसी प्रकार हम भी परमात्मा के प्रति सच्ची श्रद्धा करके ही अपने अज्ञान से छुटकारा पा सकते है ।  भादों मेला बन्दीछोड गरीब दास साहिब जी के निर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

-पाठ प्रकाश :-










गरीबदासीय 300 साला अवतार महोत्सव के अंतर्गत अभी तक परम् धाम श्री छतरी साहिब छुड़ानी धाम में श्री अखण्ड पाठ करवाने वाले भक्तों की सूची इस प्रकार है









21 अगस्त संध्या आरती -अनेकों ही संत महापुरुषों ने अपने अमृतमई वचनों की वर्षा की ।



सतगुरु जी की वाणी का पाठ




शोभा यात्रा @ 22 अगस्त


22 अगस्त की संध्या आरती



No comments:

Post a Comment